सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व माना जाता है और इसी के नियम के हिसाब से अपने घर में वस्तुएं सही दिशा में रखी जाती है ताकि घर में सुख-शांति बने रहे. ऐसे में घर की रसोई के लिए कुछ विशेष वास्तु नियम बताएं गए हैं. माना जाता है जो भी वास्तु के नियमों का सही तरीके से पालन करता है, उसके जीवन में सुख-समृध्दि हमेशा बनी रहती है. शास्त्रों के हिसाब से किचन में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाना बेहद शुभ व फलदायी माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार में खुशहाली व सौभाग्य बना रहता है. इसके साथ ही सभी सदस्यों की सेहत दुरुस्त रहती है. इस बारे में अधिक जानकारी दे रहे हैं 

1. किचन की किस दिशा में होनी चाहिए मां अन्नपूर्णा की तस्वीर?
वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई के आग्नेय कोण में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगानी चाहिए. ये शुभ मानी जाती है. इस दिशा को पवित्र माना गया है. कहते हैं कि किचन में अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाने से धन, धान्य की कभी कमी नहीं आती. घर में अन्न का भंडार हमेशा भरा रहता है.
2. मान सम्मान में होगी वृद्धि
वास्तु शास्त्र के अनुसार मां अन्नपूर्णा को मूंग दाल चढ़ानी चाहिए. इसके बाद आपने जो मां को दाल अर्पित की है इसे गाय को खिला दें. ऐसा करने से मान सम्मान में वृध्दि होती है.
3. सात्विक भोग लगाएं
माता अन्नपूर्णा को सात्विक भोजन का भोग जरूर लगाएं. आप नियमित रूप से इस नियम का पालन करें. इसके बाद आप घर के बाकी लोगों को भोजन परोस सकते हैं.

4. किचन हो साफ सुथरा
घर के किचन को हमेशा साफ रखें. हमेशा रसोई घर की स्वच्छता का ख्याल रखें क्योंकि मां अन्नपूर्णा का वास आपकी रसोई में माना जाता है. ऐसे में आपको सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए. इसके अलावा गंदे बर्तन जो बिना धुलें हों उन्हें भी किचन में न रखें.